'आप' का जलवा: दस लाख से अधिक ने थामी झाड़ू

10 lakh member join aap

घरों में पहले जहां झाडू़ छिपाकर रखी जाता थी, अब वह लग्जरी गाड़ियों संग लोगों के लिए शान की प्रतीक बन गई है। दिल्ली में झाडू को मिली ऐतिहासिक जीत से गदगद देशभर के आम लोग उससे जुड़ने को बेकरार हैं।

झाडू को थामने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन जुड़ने के सारे रिकार्ड टूट रहे हैं। देश समेत दुनियाभर से लोग ‘आप’ को थामने के लिए लाइन में डटे हुए हैं।

कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर के पीछे ‘आम आदमी पार्टी’ के दिल्ली मुख्यालय में नववर्ष की पूर्व संध्या पर मंगलवार को हर कोई सदस्य बनने पहुंच रहा था। लग्जरी गाड़ियों से उतरते युवाओं के सिर पर ‘मैं हूं आम आदमी’ की टोपी सजी हुई थी।

युवा आते ही कार्यकर्ताओं से पार्टी सदस्य बनने की इच्छा जाहिर करते हुए लाइन में लग जाते थे। युवा सदस्य बनने के साथ सीने पर आप का सिंबल (छोटा झाडू) लटका लेते हैं और शान से फिर लग्जरी गाड़ी में बैठ निकल रहे थे।

दिग्गज पार्टियों से लेकर भ्रष्टाचार से परेशान आम लोग केजरीवाल के वर्किंग स्टाइल से प्रभावित होकर झाडू को थाम रहे हैं। उन्हें लगता है कि जैसे दिल्ली में बदलाव आया है, वैसे ही देशभर में भी आएगा।

पार्टी गेट से लेकर अंदर बरामदे तक टेबल पर ‘आप’ स्वयंसेवक आने वाले लोगों की जानकारी लेकर आवेदन डायरी भरने में मशगूल थे। सात से आठ टेबल में युवाओं की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी।

महज आधे मिनट में दस रुपये देने के साथ ही एक ‘आप’ सदस्य की गिनती बढ़ जाती है।

दिल्ली के सिंहासन की जीत दर्ज करने वाली राजधानी की दूसरे नंबर की पार्टी बनने के बाद से ऑनलाइन समेत ऑफलाइन सदस्यता फार्म धड़ाधड़ भर रहे हैं। आप कार्यकर्ताओं के मुताबिक, महज 23 दिनों में दिल्ली में ऑनलाइन 1 लाख 18 हजार लोगों ने सदस्यता हासिल की है।

जबकि एक लाख से अधिक ऑफलाइन जुड़ चुके हैं। ऐसे ही उत्तर प्रदेश से एक लाख सदस्य ऑनलाइन तो 70 हजार से अधिक ऑफलाइन जुड़े हैं। हरियाणा में सवा लाख सदस्य ऑनलाइन तो 85 हजार से अधिक पार्टी कार्यालयों में जाकर सदस्य बनने का फार्म भर चुके हैं।

केरला में साढ़े 28 हजार ऑनलाइन तो 25 हजार ऑफलाइन, कर्नाटक में साढ़े 23 हजार ऑनलाइन तो 18 हजार से अधिक ऑफलाइन जुड़ चुके हैं। उत्तराखंड में भी 70 हजार से अधिक ऑनलाइन तो इतने ही ऑफलाइन जुड़े हैं।

बता दें कि चुनाव से पहले तक ‘आप’ के 3 लाख 33 हजार 985 सदस्य ऑनलाइन जुड़ चुके थे। जबकि दिल्ली से 80 हजार शामिल थे। हालांकि ऑफलाइन का रिकार्ड अभी तक पार्टी के पास नहीं है।

साढ़े तीन लाख से अधिक ऑनलाइन सदस्य
दिल्ली सिंहासन की जीत के बाद ‘आप ’ सदस्य बनने का काम लगातार जारी है। ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से देशभर से आप सदस्यों की संख्या बढ़ती जा रही है।

अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मात्र 23 दिनों में दिल्ली में ऑनलाइन 1 लाख 18 हजार, यूपी, हरियाणा व बिहार से 1 लाख से अधिक सदस्य जुड़ चुके हैं।

जबकि लगभग इतने ही सदस्य इन राज्यों से ऑफलाइन माध्यम से बने हैं। देशभर से ऑनलाइन सदस्यों को जोड़ा जाए तो अब तक के सारे रिकार्ड टूट चुके हैं।